Thursday, May 3, 2012

ऊर्जा की बचत और हवा संचालित रोटर जहाजों


ऊर्जा की बचत और हवा संचालित रोटर जहाजों

", रोटर जहाज" जर्मन इंजीनियर एंटोन Flettner द्वारा आविष्कार +१९२५ मार्च में, लोकप्रिय यांत्रिकी एक नवाचार बुलाया विशेषताओं. Buckau, रोटर जहाजों की पहली पोत के रूप में स्वागत किया गया "जहाज में पहली बार नई विकास के बाद से जल्द से जल्द नाविक पता चला कि वे पवन ऊर्जा का उपयोग कर सकते हैं." इस्पात की दो खोखले टावरों, व्यास में 10 फुट और 65 फुट विशेष रुप से प्रदर्शित लंबा, 9 - अश्वशक्ति मोटर्स द्वारा संचालित pivots पर मुहिम शुरू की. टावरों मैगनस प्रभाव हवा हड़ताली एक rotating सिलेंडर हवा की दिशा के लिए सही कोण पर लगभग एक बल लागू धाराओं का उपयोग किया. मोटर्स से एक प्रारंभिक तुरत प्रारम्भ के बाद, सिलेंडर गति अग्रिम करने के लिए जहाज के कारण होता है, प्रधानमंत्री की सूचना दी. इसका डिजाइनरों पोत outran अन्य नौकायन जहाजों के रूप में के रूप में अच्छी तरह से माल ढुलाई जहाजों का दावा किया. मूल विचार मैगनस प्रभाव का उपयोग किया गया था.

अपने परीक्षणों के पूरा होने के बाद उसे पहली यात्रा पर Buckau +१,९२५ फरवरी में उत्तरी सागर के पार स्कॉटलैंड Danzig से सेट,. रोटार भी stormiest मौसम का सामना करने में कामयाब रहे, और रोटर जहाज कील, हवा में 20-30 डिग्री पर यानी पाल, जबकि पोत के साथ अपने मूल पाल रिग हमले हवा के लिए 45 डिग्री की तुलना में करीब नहीं कर सका. 80 से अधिक वर्षों के बाद रोटर जहाज के जन्म और निधन इंजन समय - इंजीनियरों पर सबसे अधिक व्यावहारिक साबित दोहन के आधुनिक तरीकों हवाओं के लिए खोज रहे हैं मालवाहक जहाज को प्रेरित.

हाल रोटर जहाज जो रोक या प्रारंभिक नाविक द्वारा रोटर के शुरू करने की अनुमति देता है एक बिजली के इंजन के साथ एक प्रणाली है. इस नाविक रोटर और स्पिन RPM दिशा को नियंत्रित करने के लिए अनुमति देता है. हालांकि, Buckau, जो Baden Baden के रूप में नाम दिया गया था वर्ष 1930 में एक कैरेबियन तूफान में नष्ट हो गया. बाद में, वह बहुत उन्नत रोटर पोत है जो आज भी प्रयोग किया जाता है का निर्माण किया.

ई - पोत 'Enercon', जर्मनी से पवन ऊर्जा के क्षेत्र में दुनिया की अग्रणी कंपनियों में से एक से एक. 1 ई - पोत पवन ऊर्जा का उपयोग करता है करने के लिए नीचे ईंधन लागत में कटौती और भी उत्सर्जन को कम करने में मदद करता है. बेलुगा Skysail जो एक विशाल parasail का उपयोग करता है के विपरीत, ई 1 - पोत चार विशाल 25 उच्च मीटर, व्यास में 4 मीटर का उपयोग करता है, घूर्णन, ऊर्ध्वाधर धातु नौकायन रोटार दो आगे और दो पिछाड़ी तैनात करने के लिए पवन ऊर्जा का दोहन. एक ई - पोत के 30 प्रतिशत से नीचे ईंधन लागत में कटौती करने के लिए डिजाइन किया गया है.

1 ई - पोत के तकनीकी डाटा:

लंबाई: 130 मीटर

चौड़ाई: 22.5 मीटर

ड्रॉट: 6-9 मीटर

टन भार: 10.500 TDW / TDW 9.700

स्पीड: 17.5 समुद्री मील

इंजन शक्ति: 2 x ३,५०० किलोवाट

पतवार vibratea जब टावर कई सौ rpm पर घूमता है, और एक ब्रेस में पेंच कंपन बंद कर देंगे. अब तेल की कीमतों के साथ, मैगनस प्रभाव जहाज वापस आ गया है. इसकी डिजाइन के सभी वर्गों के जहाजों के लिए बाहर काम किया गया है, और instrumented परीक्षण उपकरण के प्रभाव साबित कर दिया है. रोटर की सहायता windship के दिन पर पिछले हाथ में हो सकता है.

फिर Bergeson, एमआईटी, जो जहाज निर्माण उद्योग में उनके जीवन बिताया था से एक डिग्री के साथ एक नौसैनिक वास्तुकार, जनरल डायनेमिक्स के लिए परमाणु पनडुब्बियों का उत्पादन और दो प्रमुख शिपयार्ड के जनरल मैनेजर के रूप में कार्य पर्यवेक्षण दर्ज आया. 1979 में उन्होंने पवन विचार को बढ़ावा देने के पोत गठन और अपनी पहली बड़ी परियोजना के रूप में, अमेरिकी समुद्री प्रशासन के लिए पाल शक्ति के एक अध्ययन किया.

Bergeson देखा कि तथ्य के बावजूद है कि Flettner रोटर जहाज काम किया और कम से कम एक अन्य रोटर जहाज वाणिज्यिक सेवा में चला गया, विचार धीरे - धीरे मर गया. , Bergeson "शिपिंग उद्योग ऊर्जा की बचत के बारे में परवाह नहीं था" कहा. "तेल एक पैसा प्रति बैरल पर किया गया था और कोयले की जगह. और उस समय के बारे में Flettner डिजाइन विमानों के लिए बदल गया.

Bergeson 1981 में परीक्षण करने के लिए अपने सिद्धांत डाल दिया. वह 3000 3100 - टन मृत वजन जहाज मिनी फीता, न्यू ऑरलियन्स के बाहर Caribean में एक मालवाही ऑपरेटिंग के लिए एक वर्ग फुट पाल बनाया गया है. उनकी गणना से पता चला है कि ईंधन की बचत के बारे में 20 प्रतिशत औसत होगा. आपरेशन के 18 महीनों के बाद, जहाज के मालिक वास्तविक परिणाम प्रकाशित किया. बचत एक संतोषजनक 24 प्रतिशत किया गया था.

सूत्रों का कहना है:


No comments:

Post a Comment